Saturday, July 25, 2020

जीवन - दायनी वर्षा




Rain Greenery Images, Stock Photos & Vectors | Shutterstock






हे वर्षा रानी आओ ,
आ कर अपना शीतल जल बरसाओ। 
बरसो राम धड़ाके से,
मरे न कोई फांके से। 

क्यूंकि जो तुम न होगी ,
खेतों में फसलें  नहीं उगेंगी,
लोहड़ी - बैसाखी नहीं मनेगी। 

नदियों में पानी न होगा,
सूखा कंठ तृप्त न होगा,
अशांत मन शीतल न होगा। 

 खाने को रोटी न होगी ,
शरीर में पुष्टि न होगी,
कागज़ की किश्ती न होगी। 

सावन का शुभ मास न होगा,
इच्छापूर्ति का विश्वास न होगा,
दुखी मन में उल्लास न होगा।

गणेश पूजा के उत्स्व  न होंगे ,
वर्षा के नृत्य न होंगे,
उपवन  में  न मयूर नाचेंगे,
बालक चंचल नहीं रहेंगे। 

न  राखी में रक्षा की आशा ,
न दीपावली में खील बताशा ,
होली का त्यौहार न होगा ,
तुम बिन जीवन का कोई सार न होगा। 

आने की दया हमेशा करना,
अकाल का संताप न देना ,
अनावृष्टि का शाप न देना। 

लेकिन हे जीवन दायनी ,
मेरी यह भी विनती है तुमसे। 
होना न कभी इतनी प्रचंड,
पुनः  खंड- खंड  हो उत्तराखंड। 

नदियों में उफान आ जाए ,
घर- गृहस्ती नष्ट हो जाए। 
थल  भी जल में मिल जाये ,
जन-जीवन का लय हो जाये। 

श्रध्दालु जो तीर्थ स्थल जाएँ ,
पुनः वहां से लौट न पाएँ ,
फिर कोई शिव प्रतिमा बह जाये। 

माना  कि बाढ़ लाने में ,
हमारा ही दोष है ,
जो मरते हैं , वो निर्दोष हैं। 

अनाथ होते बच्चे अबोध हैं ,
असहाय- अपंग निर्दोष हैं। 
पशु पक्षी  सदा अबोध हैं ,
अन्न उपजाता किसान निर्दोष है। 

इसलिए  हे पालन हारिणी,
तुम सदा पालन हारिणी ही रहना। 
कि सभी  तुम्हारी महिमा गाएँ ,
किसी महा विध्वंस का कलंक न कोई तुम पर लगाए। 



©अनंता सिन्हा
24/10/2020







34 comments:

  1. आपकी लिखी रचना ब्लॉग "पांच लिंकों का आनन्द" सोमवार 27 जुलाई 2020 को साझा की गयी है.......http://halchalwith5links.blogspot.com/ पाँच लिंकों का आनन्द पर आप भी आइएगा....धन्यवाद!

    ReplyDelete
  2. आदरणीया मैम,
    आपकी अति शुभ और सुखद प्रतिक्रिया ने मन आनंद से भर गया।
    आपके आशीष और प्रोत्साहन जे लिए सदैव ही आभारी रहूँगी।
    बहुत ही सुखद समाचार दिया आपने। मैं ज़रूर आउंगी......आना ही है।
    भर बहुत आभार।

    ReplyDelete
  3. Another feather added....very beautiful poem well written and enjoyed every word of.it....keep it up...Deepti Jain Aunty

    ReplyDelete
  4. आपका बहुत बहुत धन्यवाद आंटी। आप का आशीष अमूल्य है। बहुत प्रसन्न हूँ कि रचना अच्छी लगी आपको

    ReplyDelete
  5. एक और बहुत सुन्दर कृति|खूब लिखो और अच्छा लिखो|

    ReplyDelete
  6. एक और बहुत सुन्दर कृति|खूब लिखो और अच्छा लिखो|

    ReplyDelete
  7. मेरी प्यारी सी माँ,
    बहुत बहुत धन्यवाद। तुम्हारी प्रतिक्रिया आ गयी तो मेरा लकी चार्म आ गया।

    ReplyDelete
  8. आप ने बहुत ख़ूबसूरती से वर्ष रितु का वर्णन किया है. हमारी एक एचा है कि आप अपने सारी कवितायेंको पुस्तक बनाकर छपे. मेरी ख़्वाहिश रहेगी की आप एन कविता को पदे. God bless

    ReplyDelete
    Replies
    1. ज़रूर अंकल, आपका आशीर्वाद रहा तो यह दिन भी जल्दी आएगा।आपका यह प्यारभरा आशीष सदा मिलता रहे। आते रहिएगा।

      Delete
  9. वाह बहुत सुंदर वर्णन।

    ReplyDelete
    Replies
    1. आदरणीया मैम,
      बहुत खुशी हुई कि आपको रचना अच्छी लगी। आती रहिएगा।
      हृदय से आभार।

      Delete
  10. कैसे लिख लेती हो? ❤️ इतनी समझ और सहजता.. सुन्दर, बहुत सुन्दर
    I loved it and as always, my appetite has grown bigger, I will be waiting for the next one! मेरा ढ़ेर सारा प्यार और उससे अधिक आशीर्वाद.. जियो Ananta ❤️ तुम्हारी Bharti aunty

    ReplyDelete
  11. मेरी बहुत ही प्यारी भारती आंटी,
    आपका आशीष सुबह सुबह मिला, मेरा दिन बन गया।
    आपके स्नेह और आशीष के लिए क्या आभार कह सकती हूँ। आभार बहुत ही छोटा शब्द है।
    आप इसी तरह मुझे अपना आशीष देती रहिये, यह मवरे जीवन की अमूल्य निधि होगी।

    ReplyDelete
  12. सुंदर अभिव्यक्ति

    ReplyDelete
    Replies
    1. आदरणीया मैम,
      आपका आभार। बहुत प्रसन्नता हुई को आपको रचना पसन्द आयी।
      कृपया आती रहें और अपना स्नेह बनाये रखें

      Delete
  13. वाह बहुत सुंदर अनंता जी सुंदर सृजन है आपका लिखते रहिए।

    ReplyDelete
    Replies
    1. आदरणीया मैम,
      आपका एक बार फिर मेरे ब्लॉग पर स्वागत है।
      आपके प्रोत्साहन से मेरा मनोबल बढ़ा। कृपया स्नेह व आशीष बनाये रखियेगा। आती रहिएगा।

      Delete
  14. वाह बेहतरीन रचना

    ReplyDelete
    Replies
    1. बहुत बहुत आभार आदरणीया मैम।कृपया आती रहिएगा।

      Delete
  15. Itna Sundar varnan Varsha Ritu ka...saare Roop darshaye aur bahut hi sahi prarthana bhi. Aise hi apne aache vichar vyakt karvsab mein failati raho. Dheron pyar aur aashirvaad. - Archana

    ReplyDelete
    Replies
    1. मेरी प्यारी सी मासी,
      सब से पहले शुभ जन्मदिन।आपके इतने प्यार भरे आशीष ने मेरा दिन बना दिया। आप मुझे अपना आशीष ऐसे ही देती रहिये, यही मेरे जीवन की अमूल्य निधि है।

      Delete
  16. वाह ! कितना मार्मिक एवं यथार्थवादी चित्रण किया है आपने ! जाने क्यों पावस के आने पर मन जितना उल्लसित तरंगित होता है उतना ही आशंकित एवं भयभीत भी हो जाता है ! बहुत सुन्दर रचना !

    ReplyDelete
    Replies
    1. आदरणीया मैम,
      मेरे ब्लॉग पर आपका स्वागत है। आपका हृदय से आभार की आपने मेरे अनुरोध स्वीकारा और मेरे ब्लॉग पर आईं।
      आपकी सुंदर प्रतिक्रिया ने मेरा मनोबल बढ़ाया है। कृपया अपना स्नेह बनाये रखें और आती रहें।

      Delete
  17. बारिश के सच का मार्मिक औऱ प्रभाशाली वर्णन
    वाकई बारिश उत्साह औऱ शंका को जन्म देती है.
    कमाल का चित्रण
    बधाई

    ReplyDelete
    Replies
    1. आदरणीया मैम,
      मेरे ब्लॉग पर आपका स्वागत है। मुझे अत्यंत प्रसन्नता है कि आपको मेरी कविता अच्छी लगी।
      आपकी इस उत्साह वर्धक प्रतिक्रिया के लिये हृदय से आभार। सनवः व आशीष बनाये रखें।

      Delete
  18. Beautifully written Ananta..... looking forward to the next one! Blessings!

    ReplyDelete
    Replies
    1. हृदय से आभार है आंटी आपका। ऐसे ही आशीष देती रहिएगा।

      Delete
  19. Replies
    1. आदरणीया मैम,
      हृदय से आभार।

      Delete
  20. Replies
    1. आदरणीय सर,
      अपने इस महत्वपूर्ण आशीष के लिये हृदय से आभार। स्नेहव आशीष बनाये रखें।

      Delete

  21. हे वर्षा रानी आओ ,
    आ कर अपना शीतल जल बरसाओ।
    बरसो राम धड़ाके से,
    मरे न कोई फांके से।
    बहुत भावपूर्ण रचना प्रिय अनंता | 'बरसो रामधडाके से --'' में अजब कशिश है जो रचना को लोक रंग से जोडती है |वर्षा की उपयोगिता पर आपका विहंगम दृष्टिपात आपके भीतर के सुसंस्कारों का परिचायक है | आपका मृदु , स्नेहिल स्वभाव अनायास ही आपके ब्लॉग पर आने को प्रेरित करता है | ऐसी ही बने रहिये | हार्दिक शुभकामनाएं और प्यार आपके लिए |

    ReplyDelete
  22. आदरणीया मैम,
    आज सुबह सुबह आशीष मिला आपका, मन आनंद से भर गया। दिन की ही इतनी प्यारी शुरुआत हुई।
    आपकी प्रतिक्रिया में लिखी सभी बातें मेरे प्रति आपका स्नेह है। आपका आशीष मुझे इसी प्रकार सदैव मिले, यही कामना है।

    ReplyDelete

जन्माष्टमी विशेष

सदा सुरक्षित घर आना

  अपने सभी फौजी भाइयों  के सुख , स्वास्थ्य  व सुरक्षा की कामना करते हुए, रक्षाबंधन के उपलक्ष्य में उन्हें समर्पित करती हूँ ।  जल-थल-नभ के प्...